SSC का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार दोस्तों, 21वी सदी में बहुत सी समस्याए है, जैसे महँगाई,गरीबी और बेरोजगारी। पर आज कल के युवाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या ‘बेरोजगारी’ है। जिसका सामना मेरे हिसाब से हर एक नौजवान ने किया होगा। Vacancy कम होने की वजह से competition का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया है। नोजवानो की top priority होती है, ‘government job ‘ क्योकि इसमें अच्छी salary के साथ-साथ आपको job security भी मिलती है।

आज के इस पोस्ट में हम ऐसी ही एक government job की बात करेंगे, जिसे हासिल करने की चाह हर एक युवा रखता है। जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है ‘SSC ‘ job के बारे में। हम आपको पूरी जानकारी देंगे की इस commission के बारे में जैसे ये कौन-कौन से exam conduct करवाती है ,इसके लिए आपकी qualification क्या होनी चाहिए, salary क्या होती है, syllabus क्या रहता है और last में कुछ tips भी बतायेगे जिससे आपको help मिलेगी ये exam clear में।

तो चलिए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है। सबसे पहले बात कर लेते SSC के full form के बारे में। जिसने भी ये एग्जाम दिया है, वो सब इस सवाल का जवाब जरूर जानते होंगे। जो नहीं भी जानते तो वो बहुत जल्द जान जायेगे। आप सभी अच्छे से जानते होंगे की हमारे समाज में government job करने वालो को कितनी importance दी जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण है ‘job security ‘। तभी आज कल हर युवा जी तोड़ मेहनत करता है, सरकारी नौकरी पाने के लिए। वो दिन रात एक कर देता है, ताकि उसे एक high – profile अच्छी salary वाली job मिले।

वैसे तो government job में बहुत से options available है, जैसे bank, IES, RAS, CDS, NDA इत्यादि। इन्ही में से एक है ,”एसएससी “आज कल सबसे ज्यादा युवा ये exam देना पसंद करते है। सरकारी नौकरी पाने का ये एक अच्छा source है। जहाँ आपको एक limited syllabus को पढ़के , एक बेहतरीन jobमिल सकती है।

आप बहुत सारी सरकारी नौकरी SSC in Hindi के through पा सकते है।आपकी जानकारी के लिए बता दे की एसएससी एक सरकारी संस्था है, जो विभिंन पदों के लिए exam conduct करवाती है। चलिए आगे बढ़ते है ,और बात कर लेते है एसएससी से related दूसरे facts पर।
एसएससी का पूरा नाम क्या है ?

इस सवाल का जवाब बहुत कम लोग जानते होंगे ? पर आज के बाद आप सब अच्छे से जान लगे की आखिर SSC actual में है क्या ? SSC एक संस्था है, जिसका full form ‘Staff Selection Commission ‘है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी। एसएससी की स्थापना के समय इसका नाम “Subordinate Services Commission ” रखा गया था। बाद में 1977 में इसे बदलकर ” Staff Selection Commission ” कर दिया गया।

आपको बता दे की एसएससी की भर्ती हर साल लगभग अप्रैल -मई के महीने में निकलती है। SSC एक साथ बहुत से पदों के लिए vacancy निकलता है। आपको priority और qualification के basis पे post fill करनी होती है। बात करे qualification की तो , जो भी candidate 12 वी पास या फिर graduate है, वह SSC का form भर सकता है। अगर आपके पास ये qualification है, तो आप ये exam दे सकते है और अपनी मनचाही job पा सकते है।

SSC के दूसरे फुल फॉर्म :

वैसे तो ऊपर बताया गया फुल फॉर्म ही सर्वमान्य है, पर फिर भी आपको internet पे इसके बहुत से full form देखने को मिल जायेगे। चलिए इन दूसरे फुल फॉर्म पर भी नज़र डाल लेते है।

Subordinate Services Commission:

जैसा की हमने आपको बताया ,एसएससी की स्थापना के समय इसका नाम ये रखा गया था। पर स्थापना होने के 2 साल बाद ही 1977 में इसका नाम बदल कर Staff Selection Commission कर दिया गया। पर ज्यादातर लोग इसे SSC के नाम से ही जानते है, चाहे इसका फुल फॉर्म कुछ भी हो।

Secondary School Certificate

कुछ लोग SSC के फुल फॉर्म में confuse रहते है और इसे ‘Secondary School Certificate ‘ समझने की भूल कर बैठते है। पर आपको बता दे की Secondary School सर्टिफिकेट तो एक प्रकार का certificate है, जो CBSE और बहुत से state board द्वारा संचालित की जाने वाली परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने पर आपको एक certificate दिया जाता है। ये certificate ये निर्धारित करते है, की आप 1oth पास है। इस certificate को 10th Board Exam के नाम से भी जाना जाता है।

तो ये थे, कुछ प्रमुख फुल फॉर्म SSC के । अब आप समझ गए होंगे SSC का सही full Form क्या है और इसमें कभी भी confuse नहीं होंगे।

SSC को हिंदी में क्या कहते हैं?

ये बहुत common सा सवाल है, जो बहुत से विद्यार्थी नहीं जानते होंगे। अगर आप SSC की तैयारी कर रहे है या फिर भविष्य में करना चाहते है, तो आपको इसका हिंदी में मतलब भी पता होना चाहिए। मेरे अंदाजे से तो सभी हिंदी medium students इसका जवाब जरूर जानते होंगे। पर हमे तो सबको साथ लेके चलना है, तो English medium students को बता दे की SSC को हिंदी में ‘कर्मचारी चयन आयोग ‘कहते है।

इस Board के through Exam देकर आप B और C grade सरकारी नौकरी पा सकते है,जो की एक शानदार सरकारी नौकरी के
अंतर्गत आती है। ये एक संस्था है, जो लाखो युवाओं को हर साल नौकरी देता है। हम कह सकते है, की SSC एक माध्यम है ,जो परीक्षा को देश भर में व्यवस्थित करवाता है। ये परीक्षा पास करने के बाद, आप देश के विभिंन सरकारी department को संभालते है और देश के विकास में भागीदार बनते है।

हम आशा करते है ,की आप SSC के हिंदी और इंग्लिश दोनों फुल फॉर्म के बारे में जान गए होंगे। तो चलिए आगे बढ़ते है, अब बात कर लेते है की एसएससी कौन -कौन से Exam conduct करवाता है।

SSC में कौन-कौन से Exams होते है?

जैसा की हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताया ,एसएससी एक चयन Board है, जो विभिंन सरकारी पदों के लिए Exam करवाता है। अलग -अलग पोस्ट के लिए अलग -अलग qualification चाहिए होती है। आप उसी पोस्ट के लिए apply करे, जिसके लिए आप eligible हो। वैसे तो इसमें बहुत सी पोस्ट के लिए Exam होता है, but mainly candidates CGL, CHSL, Steno, CAPF, JHT, JE के लिए apply करते है।
ये कुछ बेहतरीन पोस्ट है ,जिस पर कार्यरत हो के देश को अपनी सेवाएं दे सकते है। अब आगे बढ़ते है और बात कर लेते है, SSC के under आने वाली different posts के बारे में।

  • Stenographer: आपको बता दे की ये पोस्ट group C और D के अंतर्गत आती है। इस पोस्ट के लिए आप तभी apply कर सकते है, जब आप 12th पास हो किसी recognized university या Board से। साथ ही आपकी उम्र 18 -27 होनी चाहिए।
  • CAPF (Central Armed Police Forces) : इस पोस्ट के लिए आपके पास bachelor ‘s degree होनी चाहिए किसी recognized university से। साथ ही आपके पास driving license होना जरुरी है। ये पोस्ट group B के under आती है।
  • SSC GD (Constable General Duty): 10th पास candidate इस पोस्ट के लिए eligible है। आपकी उम्र 18 -23 years होनी चाहिए और ये ग्रुप C की पोस्ट है।
  • Junior Hindi Translator (JTH): इस पोस्ट के लिए आपको Hindi to English translation में 2 साल का experience होना चाहिए। साथ ही आपके पास translation की degree होनी चाहिए किसी recognized यूनिवर्सिटी से।
  • SSC Multitasking : इस पोस्ट के लिए आपकी age 18 -25 years होनी चाहिए। अगर आप एसएससी multitasking के लिए apply करना चाहते है, तो आपका 10th पास होना जरुरी है, वो भी किसी recognized Board से।
  • Central Police Organization : इस पोस्ट को पाने के लिए आपकी उम्र 20 -25 years होनी चाहिए। साथ ही आपका graduate होना भी जरुरी है,वो भी किसी recognized यूनिवर्सिटी से।
  • SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL): ये एसएससी की बहुत ही बेहतरीन पोस्ट है। इसके लिए ज्यादातर युवा apply करते है। इस पोस्ट के लिए आपका graduate होना बेहद जरुरी है। साथ ही आपकी उम्र 18 -30 साल के बीच होना भी जरुरी है।
  • SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL) : ये पोस्ट group D और C
    के अंतर्गत आती है। इसके लिए आपको 12th science stream से पास होना जरुरी है।
  • Junior Engineer : एसएससी में ये सबसे high -level की पोस्ट है, जो group A में आती है। इसके लिए सिर्फ b.tech degree holder ही apply कर सकते है। इसमें पोस्ट भी limited ही आती है।

हमने आपको detail में SSC दवारा conduct किये जाने वाले Exams के बारे में बताया। जिससे आपके बहुत से doubts clear हो गए होंगे। चलिए अब ये कारवां आगे बढ़ाते है, और बात कर लेते है, कुछ effective टिप्स की, जो आपकी help करेगी Exam clear करने में।

SSC की तैयारी कैसे करे?

इस सवाल का जवाब तो, हर वो विद्यार्थी जानना चाहता होगा जो एसएससी की तैयारी कर रहा है या करने की सोच रहा है। इस सवाल का जवाब देना कुछ हद तक मुश्किल है क्योकि किसी भी Exam की तैयारी करना पूरी तरह छात्र के दिमाक और मेहनत पर निर्भर करता है। आपको बता दे की इस एग्जाम का level अच्छा होता है। पर इसका मतलब ये नहीं की आप इसे clear नहीं कर पाएंगे।। आप में अगर सच्ची लगन है, तो आप ये Exam आसानी से पास कर सकते है और अपना सरकारी नौकरी पाने का सपना जल्द ही पूरा कर सकते है। हम निचे कुछ tips discuss करने जा रहे है, जिनको follow करने से आपको SSC का पेपर clear करने में help मिलेगी।

  • Syllabus के According तैयारी करे : किसी भी Exam की तैयारी करने से पहले उसके syllabus को अच्छी तरह से जानना और समझना बेहद जरुरी है। एसएससी के Exam की सबसे अच्छी बात ये है, की इसका एक fixed syllabus है। तो बेहतर यही होगा की आप जिस पोस्ट के लिए apply कर रहे है,उसका syllabus अच्छे से देख ले और फिर उसके according पढ़ना शुरू करे। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।
  • सही Study Material जमा करे : Syllabus पता लगाने के बाद, आपको उसके हिसाब से study material जमा करना होगा। Exam clear करने के लिए अच्छे notes का होना बहुत जरुरी है। आपको study material internet पे भी मिल जायेगा but आपको इसे smartly choose करना होगा। या फिर आप किसी अच्छे coaching institute को भी join कर सकते है,जहाँ से आपको syllabus के हिसाब से notes मिल जायेगे।
  • सभी Subjects को समय दे : आप सब जानते होंगे की एसएससी के Exam में बहुत से subjects आते है, जैसे हिंदी ,इंग्लिश ,maths ,reasioning इत्यादि। इनमे से कुछ subjects आपको hard लगते होंगे और कुछ आसान। Exam की तैयारी करते टाइम हम गलती ये कर देते है, की hard subjects को तो बहुत ज्यादा time दे देते है और easy subjects को बहुत कम time देते है। ये ही गलती हमे Exam क्लियर नहीं करने देती। तो दोस्तों ,अगर आपको एक बार में परीक्षा पास करनी है, तो सभी subjects को बराबर समय दे।
  • पिछली परीक्षाओ के Papers देखे : ये tip आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकती है। जब आपका पूरा syllabus एक बार complete हो जाता है, तो previous year के paper जरूर solve करे इससे आपको idea आ जयेगा की Exam कैसा आता है। Questions का level क्या आता है और आपकी तैयारी का level कहाँ है ? उस हिसाब से आप ओर बेहतर तैयारी करे और first attempt में ही Exam clear करे।
  • Notes तैयार करे : ये tip थोड़ी time consuming जरूर है, पर है बहुत फायदेमंद। Notes बनाने का सबसे बेहतर तरीका तो यही है,की आप अपनी language में Notes बनाये। बहुत से students coaching में teachers के द्वारा बनाये गए notes से ही पढ़ लेते है,जिससे उन्हें बहुत से बाते clear नहीं होती। जब आप अपने हाथ से notes बनाते है, तो आपके doubts साथ की साथ clear हो जाते है और आपको चीज़े याद भी जल्दी होती है। Exam के समय revision करने में भी आपको आसानी होगी और आप जल्दी से पूरा syllabus revise कर लेंगे । जिससे आपके Exam clear करने के chances बढ़ जायेगे।

ये tips आप जरूर follow करे,ताकि आपकी preparation आसानी से और जल्दी ख़त्म हो जाये।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ,ये थी SSc Exam के बारे में पूरी जानकारी। आपको मेरी ये पोस्ट SSC का फुल फॉर्म क्या है? अच्छी तो लगी ही होगी और इसके साथ ही आपके इस Exam को लेकर सारे संदेह भी ख़त्म हो गए होंगे। उम्मीद करती हु ये article आपकी कुछ हद तक help करेगा Exam clear करने में। दोस्तों ,मंजिल कोई भी मुश्किल नहीं होती ,बस आपको उसके लिए निरंतर प्रयास करते रहना होता है।
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे अपने सोशल मीडिया platform पर जरूर शेयर करे। आप अपने doubts और सुझाव हमे निचे comment section में बता सकते है।

Don't forget to connect with REVIEWTECHAUTO on Facebook, Telegram, YouTube, and Instagram.