IFSC Code क्या है और कैसे पता करे?

आज कल के दौर में एक account से दूसरे account में पैसे transfer करना बहुत आम बात है। आप सभी ने भी एक -दूसरे के account में पैसे transfer जरूर किये होंगे। पहले ये काम हम बैंक के through करते थे। आज हम online banking की मदद से इसे चुटकियो में कर लेते है। आज के इस लेख में हम यही जानेगे की, आज के समय में online लेन-देन करना इतना आसान कैसे हो गया है।

अगर आप transaction के लिए online platform use करते है, तो आपने IFSC code के बारे में जरूर सुना होगा। नहीं सुना तो कोई बात नहीं, आज हम यही जानेगे की IFSC code क्या है ? इसका इस्तेमाल कहा होता है? इस code का पता कैसे कर सकते है ?

आपको बता दे की, जब भी आप एक account से दूसरे account में पैसे transfer करते है,तो आपको सामने वाले के account number के अलावा एक code की भी आवश्कता पड़ती है, जिसे हम IFSC कोड के नाम से जानते है। इस code का पता होना बहुत जरुरी है क्योकि इसके बिना आप किसी भी बैंक अकाउंट में पैसा को लेन -देन नहीं कर सकते।

बात करे पहले के समय की तो, कुछ सालो पहले आपको पैसे transfer करने के लिए बैंक में जाना पड़ता था। बैंक में भीड़ होने पर आपको लम्बी line मे खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। जिससे आपको परेशानी तो होती थी, साथ ही आपका बहुत सारा समय भी बरबाद होता था। पर आज कल के युवा को इतना समय कहाँ है, की वो पैसे transfer करने के लिए इतना time दे पाए। बैंक के द्वारा पैसे transfer करने पर समय ख़राब होने के अलावा भी बहुत सारी दिक्कत आती थी। जैसे कई बार server down हो जाता, तो कभी link fail हो जाता था।

पर इन सब चीज़ो से आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। अब समय बदल गया है, आज आपको बहुत सारी सुविधाएं मिल गयी है, जिसकी मदद से आप कुछ पल में ही पैसो का लेन -देन आसानी से कर सकते है, वो भी पूरी security के साथ। Transaction करने के लिए आप NEFT (National Electronic Fund Transfer ), RTGS (Real Time Gross Settlement ), CMFS (Comprehensive Financial Management System ) इत्यादि का इस्तेमाल करते होंगे।

ये ही सारा काम आप Net Banking से एक single code की help से कर सकते है, जिसका नाम है ‘IFSC Code ‘। प्रत्येक बैंक और उसकी respective branch का IFSC Code अलग होता है। ये Code हर बैंक की पहचान होता है, जिस तरह आपकी पहचान आपका आधार कार्ड होता है।

अगर आप भी IFSC Code के बारे में डिटेल में जानना चाहते है, तो हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे। तो चलिए, बिना वक़्त जाया किये आज का लेख IFSC Code क्या है ?शुरू करते है।

IFSC Code क्या है (What is IFSC Code in Hindi)

आपको बता दे की IFSC हर bank ब्रांच का एक unique Code है। इसका full form “Indian Finance System Code “होता है। इसे हम सब आम भाषा में IFSC Code के नाम से ही जानते है। इस Code की help से आप देश की किसी भी bank की branch का पता लगा सकते है। उदहारण के लिए हम कह सकते है, की जिस तरह आपके घर का address होता है, उसी तरह IFSC Code किसी bank branch का address होता है, जो उसे uniquely identify करता है।

ये unique Code 11 character का होता है। हर bank को ये IFSC Code RBI (Reserve Bank Of India ) allot करती है। इस छोटे से कोड की मदद से RBI देश में किसी भी बैंक branch का address आसानी से पता लगा सकती है। RBI उन्ही बैंक branch को ये Code allot करती है, जिनमे NEFT के through Transaction करने की सुविधा उपलब्ध हो। इसका ज्यादातर इस्तेमाल electronic payment के लिए किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जब हम पैसो का लेन -देन electronic या internet के माध्यम से करते है, तो उस प्रिक्रिया को e -payment या electronic payment के नाम से जाना जाता है। इसे आम भाषा में हम सब online payment system के नाम से जानते है।

चलिए अब आगे बढ़ते है,और बात कर लेते है, IFSC से जुड़े और तथ्यों पर।

IFSC Code में क्या होता है

अब तक हमने IFSC के फुल फॉर्म और importance के बारे में जाना। इससे आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत idea तो लग गया होगा। अब हम बात कर लेते है,की IFSC कोड होता क्या है ?जिससे आप इसको और बेहतर तरीके से जान पाएंगे। आपको बता दे की IFSC 11 character का एक alphanumeric कोड होता है। अब आप जानना चाहेंगे की ये alphanumeric क्या होता है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये एक ऐसा कोड होता है, जिसको alphabet और numbers दोनों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। इस code के starting के चार अंक, जो की alphabet होते है, बैंक के नाम को show करते है। 5th अंक हमेशा 0 होता है।

इसको 0 रखने का भी कारन होता है। चलिए बात कर लेते है, उस कारण की। 0 इसको इसलिए रखा जाता है, ताकि हम future में इसका इस्तेमाल कर सके। जब भविष्य में किसी बैंक की new branch खुलेगी, तो ये शून्य उनको IFSC code allot करने के काम आएगा। Last के 6 character numeric number होते है, जो bank branch को represent करते है। इस 6 digit की help से आप किसी भी bank के branch की correct location का पता लगा सकते है।

जैसा की आपने आमतौर पर देखा होगा, अगर आप cheque के through payment करते है, तो आपका चेक देश के किसी भी bank branch में clear हो जाता है। इसका reason होता है, IFSC code। आपने अगर गौर से देखा हो तो, cheque book की हर strip पे IFSC कोड लिखा होता है। जिसकी help से चेक clear करने वाले बैंक को आपके bank और branch का पता चल जाता है। उदहारण के लिए, SBI की किसी branch का code SBIN0345465 है, तो इसमें शुरू के चार alphabet show करते है, की ये code SBI का है। 5th character तो 0 होता ही है और last के 6 digit बताते है की ये SBI की कोनसी branch है।

चलिए, अब कुछ बात RBI के बारे में भी कर लेते है, जो IFSC codes को allot करने का पूरा कार्य संभालती है।

RBI (Reserve Bank Of India)

RBI को भारत के central bank के नाम से भी जाना जाता है। ये भारत के सभी banks को regulate करता है। Indian rupees को issue और supply करने की पूरी जिम्मेदारी RBI की होती है। Inter Bank Money Transfer को भी RBI ही संभालता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की RBI को ‘Banker of Bank ‘ और ‘Lender Of The last Resort ‘ के नाम से भी जाता है। क्योकि, जब Banks की सारी उम्मीद खतम हो जाती है,उस समय RBI ही उनकी मदद करता है।

RBI 1 April 1935 तो established हुआ था और इसका nationalization 1949 में हुआ था। RBI को भारत सरकार चलाती है और इसका headquarter, Mumbai में है। तो ये थी, कुछ जरुरी बाते RBI के बारे में,जिसका आप सब को पता होना बेहद जरुरी है।

IFSC Code क्यूँ जरुरी है

अब थोड़ा गौर फरमा लेते है, एक अहम् बिंदु पे की, आज के time में IFSC Code की इतनी requirement क्यों है? जैसा की आप सब जानते है, आज कल के लोग बैंक जाने की बजाये, net banking के through पैसे transfer करना जयादा पसंद करते है। पर online transaction करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है, IFSC Code। इस Code का इस्तेमाल करके, आप बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी रकम transfer कर सकते है। बस, आपको जिसको पैसे transfer करने है, उसका IFSC Code पता होना चाहिए।

Mainly, NEFT और RTGS करने के लिए इस Code की जरुरत पड़ती है। पैसा भेजने और पैसे लेने दोनों ही condition में इस Code की जरूरत होती है। अगर आप online payment करते है, तो आपको पता होगा की जब आप new beneficiary add करते है, तो भी आपको IFSC Code fill करना पड़ता है। International account में पैसे transfer करने के लिए भी IFSC Code काम आता है। आपको बता दे की,आपका account जिस Bank में है, यदि उसी बैंक की home branch के द्वारा आप अपने account में पैसा डालते है, तो आपको IFSC कोड की जरुरी नहीं है। इसके बिना ही आप पैसे transfer कर सकते है।

तो आपने देखा की IFSC Code का इस्तेमाल कहाँ -कहाँ होता है। चलिए अब बात कर लेते है, की IFSC Code का कैसे पता कर सकते है।

IFSC Code कैसे पता करे

IFSC Code की importance और इसका इस्तेमाल कहाँ होता है, ये तो अपने जान ही लिया। अब आपको बताते है, की IFSC Code का पता आप कैसे कर सकते है। इस कोड का पता करना बेहद ही आसान है, इसके लिए mainly आप three methods का use कर सकते है। जो इस प्रकार है :-

  • Website
  • Account (Passbook)
  • Checkbook

WEBSITE से IFSC Code कैसे पता करे : Website के through IFSC Code जानने के लिए आप निचे दिए गए steps one -by -one follow करे ।

  • सबसे पहले अपने smartphone में कोई भी web browser open कर ले। जैसे Opera, chrome, Firefox इत्यादि। Web browser एक कंप्यूटर program है, जिसका इस्तेमाल कोई भी चीज़ search करने के लिए किया जाता है।
  • फिर आपको Web browser में search करना है, ‘IFSC Code Websites ‘।
  • इसके बाद आपको Bank का नाम डालना है, जिसमे आपका Account है, या फिर जिस बैंक का आपको IFSC कोड जानना है।
  • बैंक select करने के बाद आपको state को choose करना होगा, जहाँ आपका Account है।
  • State के बाद बारी आती है, district चयन करने की।
  • Last step में आपको Branch का नाम डालकर,Submit पर click करना है।
  • ये सब steps फॉलो करते ही, आपको आपके IFSC Code के साथ बैंक की बाकि details भी मिल जाएगी। अगर आपको ये method थोड़ा मुश्किल लग रहा है, तो आप दूसरे method को follow कर सकते है।

Bank Passbook द्वारा :

ये method काफी आसान है, इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना। जब भी आप किसी बैंक में account खुलवाते है, तो आपको passbook भी issue की जाती है। इसी passbook का first page अगर आप ध्यान से देखोगे तो आपको IFSC कोड मिल जायेगा। IFSC के अलावा आपको यहाँ Account Holder name, address, Account number, Branch Code भी मिल जायेगा। ये process भी आप follow नहीं करना चाहते तो, हम आपको एक तरीका और बताते है IFSC Code जानने का।

Cheque Book से :

Cheque book का इस्तेमाल करना आज कल आम बात हो गयी है। अगर आपके पास भी चेक बुक है, तो आप easily IFSC का पता लगा सकते है। आपको चेक बुक को ध्यान से देखना होगा, क्योकि कुछ Banks की चेक बुक में IFSC Code निचे दिया होता है, तो कुछ में ऊपर की तरफ।

इन सब methods को follow करने के बाद भी अगर आपको Code नहीं मिलता है, तो आपको तुरंत अपनी Branch से सम्पर्क करना चाहिए और वहाँ जाके IFSC Code का पता करना चाहिए। तो ये थे, कुछ आसान तरीके जिससे आप इस महत्वपूर्ण Code का पता लगा सकते है।

Final Verdict :

आज के इस आर्टिकल से आपने जाना की IFSC Code क्या है ? और इसके बारे में जानना इतना जरुरी क्यों है ? आपको इन सभी सवालो के जवाब इस पोस्ट के through मिल गए होंगे। आज के समय में इस कोड के बारे में पता होना बेहद जरुरी है। ताकि आप किसी भी प्रकार के fraud से तो बचे साथ ही आसानी से घर बैठे -बैठे ही पैसो का लेन-देन कर सके। अगर आप online banking इस्तेमाल करते है तो ये आपके बहुत काम की चीज़ है।

उम्मीद करती हूँ की पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। फिर भी आप कुछ पूछना चाहते है, तो हमसे comment section में पूछ सकते है। लेख पसंद आया हो तो इसे like and share जुरूर करे। आप हमे Instagram, फेसबुक और telegram पर भी follow कर सकते है। हमें आपके सुझाव का इन्तजार रहेगा।

Don't forget to connect with REVIEWTECHAUTO on Facebook, Telegram, YouTube, and Instagram.