आपको मिलेंगे ₹1.5 लाख अगर1 से 100 रुपये तक की ये नोट और पुराने सिक्के है तो , जानिए कैसे?


आप रातोंरात अमीर बन सकते हैं अगर आपके पास पुराने सिक्के (Old Coins) और करेंसी नोट (Old currency note) हैं तो और उन्हें ऑनलाइन बेचने का फैसला करते हैं तो । दरअसल, 1 और 2 रुपये के पुराने दुर्लभ सिक्के और 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये के पुराने नोटों की मार्केट में अच्छी मांग है, जिसे बेचकर आप लाखों में कमा (earn money from old note) सकते हैं ।Numismatists यानी मुद्राशास्त्री (सिक्का या मेडल कलेक्टर) और नोटाफिलिस्ट (जो कागज के नोटों का अध्ययन या संग्रह करते हैं) दुर्लभ सिक्कों (rare coins) और नोटों की तलाश में रहते हैं ।यदि आपके पास ऐसे सिक्के या नोटों का कलेक्शन है तो उसे बेच कर मुंह मांगी रकम पा सकते हैं ।

इन नोटों और सिक्कों की हो रही बिक्री

अगर आपके पास माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के 5 और 10 के सिक्के हैं।जिसमें माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है । बाजार में इन सिक्कों की बहुत अधिक मांग है । जिसके पास भी हैं ऐसे सिक्के, उनसे लोग खरीदने के लिए लाखों रुपये देने के लिए तैयार हैं।

45 हजार रुपये कमा सकते हैं अगर आपके पास यह 1 रुपये का पुराना नोट रखा है तो। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में बिक रहा है एक रुपया के नोटों का बंडल । इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ हो ।साथ ही इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है । इतना ही नहीं ओएनजीसी (ONGC) के पांच रुपये और 10 रुपये के स्मारक सिक्कों के लिए 200 रुपये मिल रहे हैं.।

Related Post

आप सौ रुपये के नोट के लिए 1,999 रुपये प्राप्त कर सकते हैं, यह नोट 000 786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज के हैं और इस नोट में आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव (RBI governor D Subbarao) के हस्ताक्षर हैं ।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर सीडी देशमुख द्वारा हस्ताक्षरित 1943 में (ब्रिटिश शासन के दौरान) जारी किए गए दस रुपये के नोट को कॉइनबाज़ार पर बेचकर कमा सकते हैं. नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है. नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द “दस रुपए” लिखा होना चाहिए. इस दुर्लभ नोट के लिए आपको 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं.

अगर आपके पास 1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के हैं, तो क्विकर (Quikr ) के खरीदार 1.5 लाख रुपये देने को तैयार हैं. वर्ष 1862 का एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्के की श्रेणी में आता है।

जानिए कहां और कैसे होगी बिक्री?

बता दें कि इस तरह के पुराने नोट और सिक्कों को CoinBazar, Indiamart और Quikr जैसी कई वेबसाइटें बेचा जा सकता है। CoinBazzar.com पर बेचने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां अपना डिटेल भरना होगा । इसके बाद उन सिक्कों या नोटों का डिटेल देना होगा, जिन्हें आप बेचने चाह रहे हैं। इसके बाद आपको उनकी अपेक्षित कीमत (expected price) की जानकारी देनी होगी. इसके बाद इच्छुक खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेंगे ।बता दें कि Coinbazzar, 23 मार्च, 2015 को लाइव हुआ था और 2020 में एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बन गई है।

  • Fitkari Vastu Tips: कर्ज के बोझ से हैं परेशान, तो घर में रखी इस चीज के उपाए से नहीं होगी कभी धन – दौलत की कभी
  • Samsung का 5000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन 8 हज़ार रुपये से कम में मिल रहा है , यहां हैं बड़ा ऑफर
  • आपको मिलेंगे ₹1.5 लाख अगर1 से 100 रुपये तक की ये नोट और पुराने सिक्के है तो , जानिए कैसे?
  • Hina Khan Latest Photoshoot: हिना खान ने अपनी हॉटनेस से बढ़ाया सर्दी में पारा, तस्वीरें देख फैंस बोले – गिरगिट की तरह क्यों बनी हो
  • Samsung Galaxy F42 पर धमाकेदार Offer मिल रहा Flipkart Sale में बंपर Discount
  • GT Force ने पेश किए दो इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेगी दमदार रेंज, देखें कब होगी लॉन्चिंग
  • सिर्फ एक स्वेटर पहन जाह्नवी कपूर ने दिखाईं अपनी बोल्ड अदाएं, सर्दी में करवाया गर्मी का एहसास
  • अनुराग कश्यप की बेटी ऑन कैमरा हुईं ब्वॉयफ्रेंड संग कोज़ी, तस्वीर में Kiss करती आईं नजर
  • Indian Coin : आपको बना देगा करोड़पति एक रुपये का यह सिक्का, जानिए क्या है तरीका.
  • लॉन्च हुआ 30 घंटे का स्टैंडबाय बैटरी बैकअप और धांसू कैमरे वाले मोटो G71 5G फोन,पानी पड़ने पर भी नहीं होगा खराब!
  • Seasonal flu and Covid : क्या है सीजनल फ़्लू और कोरोना में अंतर, और कब करवानी है कोविड की जाँच?
  • रेल यात्रा अब होगी महंगी , ये स्पेशल चार्ज टिकट में जुड़ेगा, जानिए कितना होगा इजाफा
  • Paan ke patte ke beauty tips: अगर रातों रात चाहते है चमचमाती त्वचा तो पान के पत्ते से ज़रूर ट्राय करे यह ब्यूटी टिप्स
  • Covid-19 tips for Kids: बच्चों को कोविड से सुरक्षित रखना चाहते है, तो भूल कर भी ना करे यह ग़लतियाँ
  • ब्लैक कलर की बिकिनी पहन सोनल चौहान ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, फैंस के उड़े होश

Roky:

This website uses cookies.